स्टेट डेस्क/छिंदवाड़ा- दिल्ली पब्लिक स्कूल छिंदवाड़ा में साप्ताहिक होने वाले सहपाठयेत्तर कार्यक्रम के अंतर्गत युवा संसद कार्यक्रम, वाद विवाद, वाग्मिता, भाषण इत्यादि प्रतियोगिता के द्वारा विद्यार्थियों ने अपनी वाकपटुता एवं वाक क्षमता का शानदार प्रदर्शन किया।
विद्यार्थियों के मन में उठने वाले ज्वलंत प्रश्न एवं मन मस्तिष्क के विचारों की अपार श्रृंखला को उन्होंने अपने शब्दों की लड़ियों में पिरो कर अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। सामाजिक विज्ञान विभाग के शिक्षकों द्वारा आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में मानों पूरा संसद भवन ही दिल्ली पब्लिक स्कूल छिंदवाड़ा सभागार में उतर पड़ा था। कक्षा आठवीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने अपनी वक्तव्य कला का ऐसा शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें विद्यार्थीगण प्रधानमंत्री, सभापति, गृह मंत्री, शिक्षा मंत्री, नेता विपक्ष, एवं स्पीकर समेत विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर आसीन मंत्रियों की प्रतिकृति के रूप में नजर आए। उन्होंने संसद की गरिमा के अनुरूप तथा उसकी कार्य विधि के अनुसार विभिन्न क्रियाकलापों को स्वाभाविक अभिनय एवं अपने प्रश्नों के द्वारा इस तरह जीवंत किया कि उपस्थित जनसमूह स्तब्ध होकर समस्त क्रियाकलापों के मध्य वास्तविक संसद में होने वाले क्रियाकलापों का अनुभव करने लगे। नेता पक्ष एवं प्रतिपक्ष के विद्यार्थियों ने ज्वलंत प्रश्नों एवं उत्तरों की शैली द्वारा स्वयं मेॅ देश के भावी नेताओं के दर्शन कराएं। युवा सांसद को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को देश में होने वाली सर्वोच्च कार्यपालिका की क्रिया विधियों से अवगत कराना था।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुधीर दुबे वरिष्ठ पत्रकार थे। वहीॅ कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों की वाक क्षमता एवं विचारों को और अधिक पैना बनाने हेतु कक्षा पहली से तक के लिए भाषण प्रतियोगिता एवं कक्षा छठवीं से ग्यारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए वाग्मिता एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न सामाजिक मुद्दे इस प्रतियोगिता के विषय बने। इस प्रतियोगिता में भी विद्यार्थियों ने अपनी वॉक क्षमता का ऐसा अद्वितीय प्रदर्शन किया कि सभा में उपस्थित समस्त श्रोता अपने स्थान पर बंध से गए। इस पूरे कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता के सफल संचालन हेतु प्राचार्य हबीब खान ने समस्त सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के समूह एवं सीसीए समूह को बधाई दी।
KBP NEWS.IN